Bamboo Cultivation बांस की खेती पर सरकार देगा 50% का सब्सिडी, एक बार फसल लगाकर कमा सकते हैं लाखों रुपए FREE

Bamboo Cultivation

Bamboo Cultivation – हमारे देश में किसान जब खेती के बारे में बात करते है तो उनके दिमाग में अक्सर गेहूं, धान, गाना, सब्जी, फल, सरसों, सोयाबीन जैसे फसलों के नाम दिमाग में आता हैं हालांकि ये सारे खेती परंपरागत खेती होती है। इन खेतीयों के अलावा हमारे देश में और भी कई तरह की खेती होते है जो किसानों के द्वारा किया जाता है। ऐसे ही एक खेती के बारे में आज हम बात करने वाले हैं जिसका नाम बांस की खेती है जो लंबे समय तक उपज के साथ अच्छा मुनाफा भी देता है। 

अब लाल नहीं काले टमाटर की करे खेती होगी लाखों में कमाई

Bamboo Cultivation बात करें इसके पैदावार के बारे में तो बांस करीबन 35 से 40 वर्ष तक उपज देता है। इसके अलावा बांस की मांग बाजार में हमेशा बना रहता है। कई राज्यों में बांस की मांग को देखते हुए बांस की खेती पर सब्सिडी भी दिया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बांस की खेती कैसे करें? इससे होने वाली कमाई से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

किसान भाई करे इस फल की खेती बाजार में बिकेगा 1000 रुपए प्रति किलो

किसान भाई करें बांस की खेती लंबे समय तक होगा कमाई – Bamboo Cultivation
Bamboo Cultivation

Bamboo Cultivation बांस की खेती लंबे समय तक चलने वाला एक अच्छा खेती है जिसमें किसानों को केवल एक ही बार मेहनत करना होता है तथा इससे उपज लगभग 35 से 40 वर्ष तक मिलता है। वहीं इसकी कमाई के बारे में बात करें तो बांस की खेती कर आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। 

Bamboo Cultivation बांस की खेती के लिए उन्नत किस्म के चयन करना होता है जिसमें आप बांस की खेती मुख्य तौर पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रजाति जैसे डेंड्रोकैलेमस स्ट्रीक्स, डेंड्रोकैलेमस हैमिलटन और मेलोकाना बेक्किफेरा, बम्बूसा ऑरनदिनेसी, बम्बूसा पॉलीमोरफा, किमोनोबेम्बूसा फलकेटा जैसे प्रजातियों का चयन कर सकते है।

Bamboo Cultivation इसके अलावा आपको बता दे की बांस की खेती पर सरकार के द्वारा कई राज्यों में नेशनल बब्बू मिशन के तहत बांस की खेती में होने वाले खर्चों पर सरकार की तरफ से 50% का अनुदान प्रदान किया जाता है। ऐसे में आप नेशनल बंबू मिशन के तहत ऑनलाइन आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट nbm.nic.in कर अनुदान भी ले सकते हैं।   

Bamboo Cultivation बांस की खेती प्रति हेक्टेयर जमीन पर करीबन 1400 से 1500 पौधे लग जाते हैं। ऐसे में आप अपने खाली जमीन या फिर बंजार पड़ी जमीन पर बांस की खेती कर लंबे समय तक मुनाफा कर सकते हैं। यदि आप बांस की खेती अपने 25 से 30 वर्ष के उम्र में शुरू करते हैं तो आप इसमें अपने 60 से 65 वर्ष उम्र तक उपज लेकर कमाई कर सकते हैं।  

गांव से लेकर शहरों में भी होती है बांस की मांग 
Bamboo Cultivation

Bamboo Cultivation बात करें बाजार में बांस की मांग के बारे में तो इसकी मांग गांव से लेकर शहरों तक होता है। इसका इस्तेमाल गांव के लोग फर्नीचर खटिया इत्यादि जैसे बनाने में कामों में उपयोग करते हैं। वहीं शहर के लोग बांस के बने फर्नीचर को अपने घरों में रखना पसंद करते हैं। 

इसके अलावा शहरों में बांस से बने सजावट के समान को भी घर में रखना पसंद किया जाता है। ऐसे में आप अपने बांस को शहर के ऐसे किसी बड़े कंपनियों को बेच सकते हैं जो बांस से बने किसी महंगे प्रोडक्ट को बनाकर बेचा करते हैं जिससे आपको अधिक मुनाफा हो सके।

बांस की खेती के लिए कुछ मुख्य बातें

Bamboo Cultivation बांस की खेती के लिए किसी खास मिट्टी की जरूरत नहीं होती है इसे आप किसी भी सुखी मिट्टी पर उगा सकते हैं। किंतु बांस का पैदावार सबसे ज्यादा रेताली दोमन मिट्टी में होता है इस मिट्टी में बांस काफी तेजी से विकसित होते हैं। इस खेती में भूमि का PH मान 4.5 से लेकर 6 के बीच सबसे अच्छा माना जाता है। 

वही बात करें इसके जलवायु के बारे में तो उष्ण शीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय जलवायु में अच्छे विकास देखने को मिलते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस जलवायु के समय के समय पौधे प्रतिदिन 3 इंच तक बढ़ जाते हैं। इसके अलावा जलवायु के आधार पर बांस के पौधों में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलता है अधिक ठंड तथा दलदल में भी पौधे ठीक-ठाक वृद्धि होता हैं।

बांस के पौधे की रोपाई

Bamboo Cultivation बांस के पौधे की रोपाई आप अपने खाली पड़ी जमीन पर कर सकते हैं। बात की खेती मुख्य तौर पर खेत के किनारे बाड़ की तरह किया जाता है। इसके पौधों की रोपाई 5 मीटर की दूरी पर तैयार कर 0.3 मीटर गहरे गड्ढे करके की जाती है। इन गड्ढे को अच्छे तरीके से तैयार करने के बाद इसकी रोपाई किया जाता है।

बांस की कीमत और लागत check

बात करें बांस की कीमत और इससे होने वाले मुनाफे के बारे में तो एक बांस की कीमत बाजार में 100 रूपए तक की होता है। इसके अलावा आप इसके पतियों को भी बेचकर मुनाफा कर सकते हैं। इस दौरान किसान भाई प्रत्येक जमीन के हिसाब से आने वाले 30-40 वर्षों में लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top