best trees for business 2024 पांच ऐसे पेड़ जिसकी खेती कर आप लाखों में कमाई कर सकते हैं, जानें पेड़ों के नाम और कैसे होगा कमाई 

best trees for business

best trees for business हमारे देश में किसानों के द्वारा फल, फुल, सब्जियों के अलावा कई ऐसे पेड़ों की भी खेती की जाती है जिसमें विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। बता दे कि इन पेड़ों की मांग बाजार में हमेशा बना रहता है जिसके कारण किसान इन पेड़ों की खेती कर लाखों में कमाई कर सकता है। कुछ ऐसे भी पेड़ होते हैं जिनके पत्ते के साथ-साथ लकडियो को भी बेचकर अच्छा मुनाफा होता है।

Sweet Potato Cultivation: शकरकंद की खेती में होगा लाखों का मुनाफा, जाने इसके खेती का राज

best trees for business प्रत्येक वह किसान जो कृषि से जुड़ा हुआ है उन सभी को आज हम कुछ ऐसे पेड़ों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसके केवल पत्ते को बेचकर आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। यदि आप पेड़ के पत्तों को बेचकर लाखों में कमाई करने को लेकर इच्छुक है तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें। 

पांच ऐसे पेड़ जिसकी खेती कर आप लाखों में कमाई कर सकते  
best trees for business

best trees for business भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां का ज्यादातर आबादी कृषि से से जुड़ा हुआ है और ज्यादातर किसान कृषि पर ही निर्भर करते हैं। हमारे देश के अधिकतर किसान फल, फूल सब्जियां इत्यादि की खेती करते हैं लेकिन वर्तमान समय में ऐसे कई सारे किसान है जो पेड़ों की खेती कम लागत में शुरू कर लाखों में कमाई कर रहे हैं।

आपको बता दे कि ये सारे किसान पेड़ों के लकडियो के साथ-साथ पत्तियों को भी बेचकर कमाई कर रहे हैं अगर आप भी पेड़ों की पत्तियों को बेचकर लाखों में कमाई करने को लेकर इच्छुक है तो चलिए आज जानते हैं आखिर वह सबसे अच्छे 5 कौन से पेड़ है जिसकी खेती से लाखो में कमाई कर सकते है।   

केले के पत्ते

best trees for business केले के पत्तों की मांग बाजार में हमेशा रहता है। किसान भाई केले की खेती कर डबल मुनाफा कर सकते हैं। अगर किसान किले की खेती करते है तो केले बेचकर लाखों में कमाई कर सकते है साथ ही केले के पत्ते को भी बेचकर मुनाफा कमा सकते है। 

best trees for business बता दे की केले के पत्ते से कई तरह के ट्रे और प्लेट बनाए जाते है जिसका मांग बिदेश के साथ-साथ भारत में भी होता है। ऐसे में केले की पत्ते कमाई का एक अच्छा जरिया है। आप केले की खेती कर केले बेचने के साथ-साथ केले के पत्ते को भी बेच कर अच्छा कमा सकते हैं।

सहजन का पत्ता 
best trees for business

best trees for business सहजन एक ऐसा पेड़ होता है जिसमें बहुत ही कम लागत आता है इस पेड़ को एक बार लगाना होता है फ़िर तैयार होने के बाद आप पेड़ से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्योंकि सहजन के पत्ते के साथ आप उसके पेड़ों के फलियों को भी बेचकर कमा सकते हैं जो किसानों के लिए फायदेमंद होता है। 

इस पेड़ में कई चीजे बेची जाती है, सहजन एक प्रकार का औषधीय पौधा होता है। इसके पत्तियों को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण से इस पेड़ का मांग बाजार में हमेशा रहता है। आप इस पेड़ों की खेती कर लाखों में कमाई कर सकते हैं।

तेजपत्ता का पेड़ 

best trees for business तेज पत्ता लगभग हर स्वादिष्ट भोजन में डाला जाता है जिसके कारण इसका मांग बाजार में हमेशा रहता है। साथ-साथ तेजपत्ता का सेवन से बीमारियों को भी दूर करने में उपयोग में लाया जाता है। तेजपत्ता का सेवन करना डॉक्टर के द्वारा भी सलाह दिया जाता है। 

ऐसे में किसान भाई तेजपत्ता की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दे की तेज पत्ता की खेती पर सरकार के द्वारा सब्सिडी भी दिया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार एक तेजपत्ता पेड़ से आप 5000 रुपए तक कमाई कर सकते हैं। वहीं अगर आप 50 पेड़ों की खेती करते हैं तो आप आसानी से 2 से 2.5 लाख रुपए कमा सकते हैं।

पान का पत्ता

best trees for business भारत में पान की खेती बड़े स्तर पर किया जाता है पान की मांग पूरे देश में रहता है। इसका अलग-अलग बाजार में अलग-अलग रेट होता है साथ ही पान का तेल बनने वाली कंपनियां भी पान के पत्ते को खरीदते हैं जिसके कारण से पान के पत्ते की मांग बाजार में हमेशा बना हुआ रहता है। इसके पान की खेती पर सरकार के द्वारा सब्सिडी भी दिया जाता है जिसका लाभ लेकर आप पान की खेती कर लाखों में कमाई कर सकते हैं।

अलोवेरा के पत्ते check

अलोवेरा के पत्ते का इस्तेमाल मुख्य तौर पर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए किया जाता है और इसका कृषि से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। एलोवेरा के पत्ते की मांग बाजार में हमेशा बना हुआ रहता है। ऐसे में आप इसकी खेती कर भी लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top