Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika 2024 – किसान भाई इस तरीके से करें भिंडी की खेती, होगा लाखों में कमाई free

Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika – यदि आप एक किसान है और आप खेती करने को लेकर इच्छुक है तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप फरवरी महीने में शुरू करते हैं तो आने वाले कुछ महीनो में लाखों की कमाई कर सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं भिंडी की खेती के बारे में जिसको कर आप आने वाले समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika आज के इस पोस्ट में हम आपको फरवरी महीने में के बारे में पूरी जानकारी देने भिंडी की खेती का सही तरीका (Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika) वाले हैं साथ ही भिंडी की खेती कर आपको कितना मुनाफा होगा इसके बारे में भी जानकारी देंगे तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

फरवरी महीने में भिंडी की खेती करने का सही तरीका – Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika
Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika

Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika भिंडी की खेती किसानों के आय को बढ़ाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता है। भिंडी की खेती मुख्य तौर पर वर्षा कालीन और ग्रीष्मकालीन में दो बार कर सकते हैं। अगर आप ग्रीष्मकालीन में भिंडी की खेती करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फरवरी और मार्च महीने में ही इसकी बुवाई करना होता है। 

Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika वहीं अगर आप वर्षाकालीन भिंडी की खेती करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जून से जुलाई महीने में इसकी खेती कर सकते हैं। आप भिंडी की खेती कर लाखों की कमाई कर सकते हैं आज हम आपको Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika के बारे में बताने वाले हैं साथ ही यह भी बताने वाले हैं की आप भिंडी की खेती से लाखो की कमाई कैसे कर सकते हैं।

5 दिन में फसल बीमा क्लेम जारी करने का दिया गया निर्देश, मिलेगा 72 गांव के 22 हज़ार किसानों को लाभ

भिंडी की खेती के लिए उन्नत किस्में
Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika

Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika यदि आप भिंडी की खेती करने को लेकर इच्छुक हैं तो आप उसके इसके उन्नत किस्मों का चयन करें जिससे आपका उपज बेहतर हो। भिंडी की खेती के लिए आप पूसा मखमली, पूसा सावनी, वर्षा उपहार, अर्का अभय, हिसार उन्नत, पूसा ए-4, राधिका, परभनी क्रांति, वी. आर. ओ. -6 जैसे उन्नत किस्मों के भिंडी का चयन कर सकते हैं ताकि आपका उपज बेहतर हो।

भिंडी की खेती में बुवाई करने का सही तरीका 
Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika

यदि आप एक किसान और आप भिंडी की खेती कर आने वाले कुछ समय में लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको भिंडी की खेती को सही तरीके से करना होगा। उसके लिए सबसे पहले आपको बाजार से भिंडी के उन्नत किस्म के बीजों को लाना है। बाजार से उन्नत किस्म के बीजों को लाने के पश्चात आपको उनका बुवाई करना है।

बुवाई करने के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी को अच्छी तरीके से तैयार कर लेना है जिसके बाद आपको कतर बनाने की आवश्यकता है। प्रत्येक कतर के बीच की दूरी कम से कम 25 से 30 सेंटीमीटर तक रखें। वहीं प्रत्येक पौधे के बीच की दूरी भी आप 25 से 30 सेंटीमीटर तक रख सकते हैं ताकि भिंडी का पौधे का अच्छी तरीके से विकास और आपको बेहतर उपज मिले। इस तरह की की बुवाई को भिंडी की खेती का सही तरीका (Bhindi ki Kheti ka Sahi Tarika) माना जाता है।

भिंडी की खेती में सिंचाई का सही समय

किसान भाई भिंडी की खेती करते हैं तो खेती की सिंचाई का सही तरीका करीबन 5 से 7 दिनों के अंतराल पर होता है। वही खेत में नमी न हो साथ ही फसल की बुवाई से पहले एक भी बार एक आप सिंचाई कर सकते हैं ताकि भिंडी के बीज अच्छी तरह से अंकुरित हो जाए। इसके बाद समय-समय पर आपको भिंडी की खेती में सिंचाई करना होगा।

भिंडी की तोड़ाई का सही समय

यदि आप किसान है और आप बताई गई जानकारी के आधार पर भिंडी की खेती करते हैं तो इसमें भिंडी के तुड़ाई का सही समय भिंडी के उन्नत किस्म के आधार पर होता है। लेकिन मुख्य तौर पर भिंडी की तोड़ाई का कार्य 50 से 60 दिनों के अंतराल के बाद शुरू हो जाता है। भिंडी की तुड़ाई शुरुआत होने के बाद आप 4 से 5 दिनों के अंतराल पर लगातार इसकी तुड़ाई कर सकते हैं ताकि आपकों बेहतर उपज मिले।

भिंडी की खेती से होने वाला कमाई check

यदि आप ऊपर बताएगी जानकारी के आधार पर भिंडी की खेती करते हैं तो इसमें तुड़ाई की शुरुआत 50 से 55 दिनों की अंतराल पर हो जाता है जिसके बाद आप लगातार 4 से 5 दिनों के अंतराल पर तुड़ाई कर सकते हैं। बात करें इसके उपज के बारे में तो आपकी मेहनत के ऊपर निर्भर करता है कि आपकी खेती में कितना उपज होता है।

लेकिन बता दे की भिंडी की खेती में उपज प्रति हेक्टर जमीन पर 700 से 800 कुंटल देखने को मिलता है। बात करें भिंडी की खेती से होने वाले प्रॉफिट के बारे में तो अगर आप भिंडी को बाजार में 40 से 50 प्रति किलो के भाव से बेचते हैं तो आप आसानी से प्रति एक तार जमीन पर खेती कर लाखो रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top