Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana सरकार दे रही है किसानों को जमीन पर 10 हज़ार रुपए तक का आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन free

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana – दोस्तों यदि आप एक किसान है और आपका प्राकृतिक आपदाओं के कारण भारी नुकसान हुआ है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे की सरकार द्वारा अब सभी किसानों को प्रति हेक्टर जमीन पर 7500 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक का आर्थिक सहायता उपलब्ध कराया जा रहा है। 

किसानों के लिए खुशखबरी! 70% अनुदान पर मिल रहा सोलर पंप, जाने कैसे करें आवेदन

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana ऐसे में राज्य के वे सारे किसान है जिनका फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण या फिर सुखाड़ जैसे समस्याओं के कारण से बर्बाद हो चुका है उनके लिए यह योजना एक कल्याणकारी योजना साबित होने वाला है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सरकार के द्वारा दिए जा रहे प्रति हेक्टेयर 7500 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक के आर्थिक सहायता आपको कैसे प्राप्त होगा? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

मोटी कमाई और तेजी से बढने वाला एक जबरदस्त बिजनेस

किसानों को प्रति हेक्टर जमीन पर मिलेगा 10 हज़ार रुपए – Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

जैसा कि हम सभी को पता है किसानों का फसल प्राकृतिक आपदा जैसे सूखा, बाढ़ के कारण अक्सर बर्बाद हो जाता है जिससे किसानों का आर्थिक स्थिति खराब हो जाता है। अब सरकार के द्वारा किसानों के इन्हीं समस्याओं को खत्म करने के लिए फसलों बर्बाद हो जाने पर आर्थिक सहायता प्रदान किया जा रहा है। अगर किसान का फसल 20% तक बर्बाद होता है तो सरकार उसमें 7500 रुपए प्रदान करेगा। 

जबकि 20% से अधिक फसल बर्बाद हो जाने की स्थिति में 10000 रुपए तक किसानों को सरकार द्वारा दिया जाएगा। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह राशि किसानों के बैंक के खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। राज्य सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए मुख्य तौर पर किसानों को आवेदन करना होगा आवेदन की सभी जानकारी हमने नीचे बिस्तर पूर्वक दिया है।  

योजना के तहत मिलने वाली राशि
फसल नुकसान (%)  सहायता राशि (रुपए में)
20% तक7500 रुपए 
20% से अधिक10000 रुपए 
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana के लाभ 
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

जैसा कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाया जा रहा है जिसमें कई किसानों को लाभ नहीं मिल पाता है राज्य सरकार के द्वारा इस योजना में उन सब किसानों को लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा कई बार क्षेत्र में जानकारी के अभाव के कारण से किसान का फसल बर्बाद हो जाने के बाद भी वह अपने फसल बर्बाद हो जाने का क्लेम नहीं कर पाता हैं लेकिन अब इस योजना में राज्य के निवासी आसानी से क्लेम कर योजना का लाभ ले सकते हैं। 

राज्य सरकार के द्वारा राज्य को आपदा घोषित कर दिया गया है तो अब किसानों को बिना किसी औपचारिक क्लेम के उनके खाते में बैंक खाते में DBT के माध्यम से राशी ट्रांसफर की जाएगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के पात्रता 
  • इस योजना के लाभ केवल बिहार राज्य के रहने वाले लोगों को प्राप्त होता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। 
  • इसके अलावा अभी आवेदक किसान के पास जमीन से जु़डी सभी पेपर भी होने चाहिए।
  • इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासवर्ड साइज फोटो, जमीन के कागजात, फसल खराब होने से संबंधित घोषणा पत्र इत्यादि जैसे दस्तावेज भी मौजूद होने चाहिए
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana के लिए आवेदन कैसे करें? 

राज्य का प्रत्येक किसान है जो Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता है उसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की पूरी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं –

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें का एक विकल्प देखने को मिलेगा उसके अंदर बिहार राज्य फसल सहायता योजना हेतु आवेदन का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको किसान पंजीकरण संख्या डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आपने किसान पंजीयन नहीं करवाया है तो सबसे पहले किसान पंजीकरण करवाना होगा उसके लिए आपको मुख्य पेज पर किसान पंजीकरण का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर आप पंजीकरण कर सकते हैं।
  • इसके बाद जमीन से जुड़े सभी पेपर को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट कर देना है। सबमिट करने के साथ आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Note: दोस्तों पोर्टल पर आप ऑनलाइन आवेदन केवल सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक ही कर सकते हैं। इसके बाद आप पोर्टल पर आवेदन नहीं कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top