Black Tomato Farming 2024: अब लाल नहीं काले टमाटर की करे खेती होगी लाखों में कमाई, जाने खेती का सही तरीका FREE

Black Tomato Farming

Black Tomato Farming – दोस्तों हमारे देश में टमाटर की खेती कई राज्यों में की जाती है जिसमें मुख्य तौर पर पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, बिहार, तमिलनाडु इत्यादि इन राज्यों में हमारे देश का कुल टमाटर का 91% उत्पादन किया जाता है। वही इन राज्यों में ज्यादातर किसान लाल टमाटर की खेती करते हैं लेकिन आपको बता दे कि पिछले कुछ सालों से काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) करने को लेकर भी किसानों ने अपनी इच्छा जाहिर की है तथा कई किसानों ने काले टमाटर की खेती कर लाखों रुपया तक कमाया भी है।

Anjeer ki Kheti : किसान भाई करे इस फल की खेती बाजार में बिकेगा 1000 रुपए प्रति किलो

वर्तमान समय तक ज्यादातर किसानों को काले टमाटर की खेती के बारे में पता नहीं है। परंतु बता दे की काले टमाटर बाजार तक पहुंच चुके हैं लेकिन ज्यादातर किसानों ने काले टमाटर की खेती की ओर ध्यान नहीं दिया है। वहीं अगर आप एक किसान है और आप सब्जियों की खेती करते हैं तो आप काले टमाटर की खेती कर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) करने का सही तरीका एवं काले टमाटर की खेती में होने वाले खर्च तथा मुनाफे के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Cactus Farming: सूखे और बंजर जमीन में खेती के लिए वरदान है कैक्टस, जाने कैसे करें इसकी खेती

काले टमाटर की खेती से होगा डबल मुनाफा – Black Tomato Farming
Black Tomato Farming

हमारे देश में काले टमाटर को “इंडिगो रोज टमाटर” के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप किसान है और आप खेती करने को लेकर इच्छुक है तो आप काले टमाटर की खेती कर आने वाले समय में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। बता दे कि काले टमाटर की खेती सबसे पहले इंग्लैंड में शुरुआत हुई थी। इस खेती का श्रेय मुख्य तौर पर रे ब्राउन को जाता है। 

काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) में मिले सफलता के बाद भारत के किसानों ने भी काले टमाटर की खेती करने की ओर अपनी इच्छा जाहिर की है और यह टमाटर बाजार तक पहुंच भी चुका है। काले टमाटर का बाजार में भाव 30 से 40 रूपया प्रति किलो होता है। ऐसे में आप काले टमाटर की खेती कर लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

काले टमाटर के फायदे 
Black Tomato Farming
  • लाल टमाटर की तुलना में काले टमाटर को ज्यादा समय तक ताजा रख सकते हैं। 
  • वहीं काले टमाटर में लाल टमाटर के तुलना में ज्यादा औषधीय गुण मौजूद होते हैं। 
  • काला टमाटर केवल बाहर से दिखने में काला होता है लेकिन अंदर से लाल होता है। 
  • अगर आप इसके कच्चे टमाटर का सेवन करते हैं तो इसका स्वाद लाल टमाटर की तुलना में न ज्यादा खट्टा न ज्यादा मीठा होता है इसका स्वाद नमकीन जैसा होता है। 
  • इसके अलावा काले टमाटर का उपयोग लोग अपने वजन को कम करने को लेकर, शुगर लेवल को कम करने तथा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोग में लेते हैं।
काले टमाटर की खेती का सही समय 

यदि आप एक किसान है और आप काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) करने को लेकर इच्छुक है तो बता दे कि भारत की जलवायु काले टमाटर की खेती के लिए उपयुक्त माना जाता है। काले टमाटर की खेती के लिए PH मान 6 से 7 के बीच होना जरूरी होता है। वही काले टमाटर की बुवाई मुख्य तौर पर जनवरी-फरवरी महीने में सबसे अच्छा माना जाता है। काले टमाटर की बुवाई करने के पश्चात 90 से 93 दिनों के अंतराल पर इससे उत्पादन देखने को मिलता है जो की लाल टमाटर की तुलना में उपज में थोड़ा अधिक समय है।

टमाटर की खेती में होने वाले खर्च तथा मुनाफा check

अगर आप काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) करने को लेकर इच्छुक हैं और आप इसके लागत और मुनाफे के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे की एक एकड़ जमीन पर काले टमाटर की खेती पर कुल खर्चा 30 से 40 हज़ार रुपए रुपया तक का माना जाता है। वही उपज मिट्टी तथा बुवाई के समय पर मुख्य तौर पर निर्भर करता है। 

आमतौर पर काले टमाटर की खेती (Black Tomato Farming) में प्रति एकड़ जमीन पर तीन से चार लाख रुपए का मुनाफा देखने को मिलता है। बात करें टमाटर के बाजार में भाव तथा मांग की तो काले टमाटर का मांग बाजार में हमेशा रहता है तथा इसका भाव 30 से 40 रुपया प्रति किलो होता है। ऐसे में किसान भाई काले टमाटर की खेती कर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top