Crop Insurance Scheme : 5 दिन में फसल बीमा क्लेम जारी करने का दिया गया निर्देश, मिलेगा 72 गांव के 22 हज़ार किसानों को लाभ FREE

Crop Insurance Scheme – यदि आप एक किसान है और आप अपने फसल का बीमा करवाए थे लेकिन किसी कारण वश अगर आप का पैसा अटका हुआ है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है हाल ही में सरकार के द्वारा किसानो एक खुशखबरी देते हुए दिशा निर्देश जारी किया गया है।

कम लागत में शुरू करें कटहल की खेती, होगा लाखों में कमाई

Crop Insurance Scheme केंद्र सरकार के द्वारा बीमा प्रदेश सरकार को 5 दिनों में किसानों के क्लेम जारी करने के दिशा निर्देश को जारी किया गया था जिसमें सरकार के द्वारा राज्य के 72 गांव के करीब 22000 किसानों को लाभ दिया जाएगा। क्या है किसानों को लेकर खबर तथा आपको लाभ कैसे मिलेगा लाभ पूरी खबर जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहें।  

5 दिन में फसल बीमा क्लेम जारी करने का दिया गया निर्देश – Crop Insurance Scheme
Crop Insurance Scheme

Crop Insurance Scheme हाल ही में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से रिलायंस जनरल इंश्योरेंस को 5 दिन के अंदर किसानों का क्लेम का भुगतान करने का पत्र लिखा गया था। इस कंपनी के द्वारा जिले में कपास के खेती करने वाले किसानों के फसल का बीमा किया जाएगा। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद बीमा कंपनी को जल्द ही राज्य के किसानों के बीमा क्लेम का भुगतान करना पड़ेगा। 

सरकार द्वारा बीमा कंपनी को दिए गए दिशा निर्देश किसानों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही कंपनी की ओर से बीमा क्लेम का इंतजार कर रहे हैं किसानों के खाते में राशि को ट्रांसफर किया जाएगा। 

इन कारणों की वजह से नहीं मिला था किसानों को लाभ
Crop Insurance Scheme

Crop Insurance Scheme केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से बीमा कंपनी को भेजें गए पत्र के अनुसार राज्य सरकार ने 22 जनवरी को इन गांव की प्रौद्योगिकी आधिकारिक बुवाई क्षेत्र में अपेक्षित विवरण बीमा कंपनी के साथ साझा किया गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें 72 गांव के 22000 किसान जिन्होंने वर्ष 2022 में कपास के फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए आवेदन किया था उनमें 146 करोड रुपए दावे कर मांग की गई थी। 

लेकिन मेरी फसल मेरा बोरा पोर्टल पर राजस्व विभाग ने आंकड़ों के साथ मिलान नहीं होने के कारण से बीमा कंपनी के द्वारा इसके क्लेम के भुगतान को रोक दिया गया था। इसके बाद अंत में केंद्र सरकार के द्वारा लिखित हस्तक्षेप करने के बाद जल्द से जल्द बीमा कंपनी को किसानो की क्लेम की राशि का भुगतान करना होगा। इस खबर के निकलने के बाद हरियाणा राज्य के किसान काफी खुश हैं क्योंकि उन्हें कपास के फसलों में किए गए क्लेम का भुगतान मिलेगा। 

केवल इन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ
Crop Insurance Scheme

Crop Insurance Scheme आपको बता दे की फसल बीमा क्लेम के तहत हरियाणा राज्य के हिसार जिले के करीब 72 गांव के किसानों को कपास की फसल में नुकसान हुआ था जिसमें करीब 16554 हेक्टेयर कपास के फसल पर किन्ही कारणों के कारण भूगतान नहीं हुआ था। इन्हीं गांवों के किसानों के द्वारा फसल बीमा योजना के तहत 30873 हेक्टेयर से भी अधिक कपास की फसलों पर बीमा करवाया गया था।

ऐसे में जिले के करीब 22000 से भी अधिक किसानों ने फसल बीमा योजना के तहत क्लेम किया था जिसमें 146 करोड रुपए का क्लेम किया गया था जो कि अभी तक किसान लाभ से वंचित हैं। लाभ से वंचित रहने वाले उन सभी किसानों को सरकार के द्वारा जल्द ही भुगतान किया जाएगा

फसलों के बीमा पर किसानों को देना होगा प्रीमियम check

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रवि फसलों की बीमा करने वाले किसानों की जानकारी के लिए बता दे कि इसमें क्लेम करने पर किसानों को 1.5% दर से प्रीमियम देना होता है। वहीं खरीफ फसलों के लिए 2% दर से बीमा प्रीमियम लिया जाता है। इसके अलावा वाणिज्य बागवानी फसलों के लिए 5% का बीमा प्रीमियम देना होता है। इन प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात किसानों को लाभ मिलता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top