Dairy Farm loan Yojana : डेयरी पशु खरीदने के लिए किसानों को मिल रहा बिना गारंटी के 7 लाख रुपए का लोन, ऐसे करें आवेदन free

Dairy Farm loan Yojana

Dairy Farm loan Yojana – जैसा कि हम सभी को पता है सरकार के द्वारा किसानों के आय को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसका नाम Dairy Farm loan Yojana है। राज्य सरकार के इस योजना में पशुपालकों एवं किसानों को सरकार की तरफ से लोन सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। 

फरवरी महीने में करें इन सब्जियों की खेती होगी मोटी कमाई

ऐसे में प्रदेश का रहने वाला पशुपालक या किसान जो लोन लेने के लिए इच्छुक है वह आवेदन का आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है। आवेदन की विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं जिसके तहत आप आवेदन कर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

पान की खेती पर किसानों को मिलेगा 50% का अनुदान

पशुपालकों एवं किसानों को मिल रहा बिना गारंटी के लोन – Dairy Farm loan Yojana
Dairy Farm loan Yojana

राज्य सरकार के द्वारा किसानों और पशुपालकों के लिए डेरी फार्म लोन योजना के तहत 7 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। आपको बता दे की सरकार की तरफ से इस लोन को पशुपालकों एवं किसानों को एसबीआई बैंक के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रत्येक इच्छुक व्यक्ति जो Dairy Farm loan के लिए एसबीआई से आवेदन आवेदन करना चाहता है वह नीचे बताई गई जानकारी के आधार पर कर सकता है

सरकार की तरफ से लोन देने से पहले सभी दस्तावेजों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी उसके बाद ही लोन के लिए अप्रूवल मिलेगा। सरकार की तरफ से दिए जाने वाले लोन की राशि को पशुपालक या किसान केवल दुधारू पशु खरीद सकते हैं जिसके तहत वह दूध का व्यवसाय शुरू करेंगे जिससे उनका अच्छा मुनाफा भी होगा।

पशुपालन करने के लिए मिलेगा 7 लाख का बिना गारंटी के लोन
Dairy Farm loan Yojana

सरकार की तरफ से डेरी फार्म लोन योजना के तहत पशुपालक एवं किसानों को अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है जिसमें अगर आवेदक 7 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त करता है तो उस स्थिति में उसे किसी भी प्रकार के गारंटी की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक 7 लाख रुपए का लोन आवेदन कर आसानी से प्राप्त कर सकता है। 

सरकार की तरफ से 7 लाख रुपए का लोन एसबीआई बैंक के माध्यम से पशुपालन करने के लिए दिया जा रहा है। सरकार के द्वारा लोन देने का मुख्य उद्देश्य गरीब किसानों और पशुपालकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाले लाभ को लेकर पशुपालक एवं किसान दुधारू पशुओं का पालन कर सकेंगे जिनसे उनके आज में बढ़ोतरी होगी।  

Dairy Farm loan Yojana के लिए पात्रता 
  • इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर 18 से 65 वर्ष के बीच के आवेदन के किसानों या पशुपालकों को ही प्राप्त होता हैं।
  • योजना का लाभ मुख्य तौर पर मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी लोगों को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक पहले से ही डायरी या फिर पशुपालन व्यवसाय से जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है उन्हें केवल लाभ मिलेगा
  • इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक पशुपालक या किसान के पास पहले से कोई डेरी फार्म होना जरूरी है। 
  • इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक पशुपालक या किसान के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, कार्ड जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण, एक्टिव मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।  
Dairy Farm loan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें? check

यदि आप एक किसान या पशुपालक है जो सरकार के द्वारा दिए जा रहे है दुधारू पशुओं पर लोन को प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन आप नीचे बताई गई जानकारी के आधार पर कर सकते हैं –

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके नजदीकी एसबीआई बैंक में चले जाना है जहां आपको डेरी फार्म लोन योजना के तहत आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • आवेदन फार्म को प्राप्त करने के बाद भी उसे ध्यानपूर्वक भरना है फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ चिपक कर जमा कर देना है। 
  • जमा करने के बाद बैंक के कर्मचारियों के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी। सब कुछ सही पाए जाने की स्थिति के बाद आपके लोन का अप्रूवल मिलेगा। 
  • अगर आपका लोन के लिए अप्रूवल मिल जाता है तो सरकार की तरफ से आपके बिना किसी गारंटी के 7 लाख रुपए तक का लोन पा सकते है।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप सरकार के द्वारा Dairy Farm loan Yojana की तहत दिए जा रहे बिना किसी गारंटी के 7 लाख रुपए तक का लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top