Farm Pond Scheme सरकार की बड़ी घोषणा, किसानों को मिलेगा खेतों में तालाब निर्माण पर ₹90000 का अनुदान, ऐसे करें आवेदन FREE

Farm Pond Scheme

Farm Pond Scheme: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए तरह-तरह की योजनाओं को चलाया जा रहा है। इसी प्रकार से राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के लिए Farm Pond Scheme का शुरूआत किया गया है। इस योजना का लाभ ले कर किसान वर्षा के पानी को इकट्ठा करके सिंचाई के रख सकता है। 

Farm Pond Scheme राजस्थान सरकार के खेत तालाब योजना के तहत किसानों को सिंचाई करने में काफी आसानी होती है। एकत्रित किया गया पानी किसानों को उस वक्त काम आता है जब फसलों को पानी की आवश्यकता होती है और वर्षा का कोई अता-पता नहीं होता है। तब किसान एकत्रित पानी की मदद से अपने फसलों को सिंचाई कर सकता है। 

Farm Pond Scheme राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों के इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए खेत तालाब योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत किसानों को पानी को एकत्रित करके रखने के लिए सरकार के द्वारा अनुदान प्रदान किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी राजस्थान राज्य के रहने वाले किसान है तो आप राज्य सरकार के इस योजना का लाभ आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं जिसके तहत आप लाभ ले सकते हैं।

सरकार की बड़ी घोषणा, किसानों को मिलेगा खेतों में तालाब निर्माण पर ₹90000 का अनुदान – Farm Pond Scheme
Farm Pond Scheme

फार्म पॉन्ड स्कीम में सरकार द्वारा किसानों को उनकी फसलों के लिए जल एकत्रित करने सहायता करता है। इस योजना के तहत सरकार जल इकट्ठा करने के लिए तालाब निर्माण करता है। तालाब में पानी उनके फसलों में सिंचाई के लिए उपयोगी होता है। सरकार के इस योजना को सिंचाई तलाई योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ पात्र किसान आवेदन कर प्राप्त कर सकता है। सरकार के द्वारा इसमें अधिकतम ₹90000 तक का अनुदान दिया जाता है।

फार्म पोंड का साइज क्या होता है?
Farm Pond Scheme

आपको बता दे की फॉर्म फाउंड स्कीम के तहत अलग-अलग राज्य के अलग-अलग तालाब का आकार निर्धारित किया गया है l। बात करें राजस्थान की तो तालाब के आकार 400 घन मीटर से 1200 घन मीटर तक होता है जबकि पोंड बनाने पर छोटे और सीमांत कृषकों को 85% की सब्सिडी दी जाती है वहीं सामान्य वर्ग के किसानों को केवल 75% का अनुदान मिलता है।

Farm Pond Scheme के के तहत तालाब का निर्माण कैसे होगा?

फार्म स्कीम के तहत किसान सबसे पहले तालाब का निर्माण किस जगह पर करेंगे उसका चयन करना होता है उसके पश्चात जमीन का अच्छी तरह सेवन करने के बाद सरकार द्वारा निर्धारित साइज पर तालाब निर्माण किया जाता है। तालाब के निर्माण में किसानों को कुछ जरूरी उपकरणों तथा कुछ आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता होती है 

जैसे की मिट्टी, चुना, सीमेंट आदि इसकी मदद से तालाब का निर्माण किया जाता है। बात करें तालाब के के गड्डे की तो 1 मीटर तक का गहरा कोड़े के बीच में परत का निर्माण किया जाएगा जो दोनों टुकड़ों को जोड़ तालाब जमीन से थोड़ा ऊपर तक होता है ताकि वर्षा का जल ओवरफ्लो न हो, इस प्रकार से तालाब का निर्माण किया जाता है।

Farm Pond Scheme के लाभ 

फार्म पोंड स्कीम के तहत किसानों को निम्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं –

  • फार्म पॉन्ड स्कीम के तहत किसानों को सरकार की तरफ से ₹63000 से लेकर ₹90000 तक का अनुदान दिया जाता है।
  • सरकार के इस योजना का लाभ लेकर तालाब में पानी को एकत्रित करके रखा जा सकता है जो फसलों की सिंचाई के लिए बाद में उपयोगी साबित होगा।
  • इस योजना के संचालन से राज्य के किसानों के आय में बढ़ोतरी होगा तथा उनके आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। 
  • फ्रॉम पॉन्ड स्कीम कृषि को बढ़ावा देने के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ मुख्य तौर पर राजस्थान के किसानों को प्राप्त होता है।
  • सरकार की तरफ से इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर किसान जल संचय करने के लिए आसानी होता है इससे किसानों के आय में भी बढ़ोतरी होगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना प्रथम लिस्ट जारी, यहां से देखें अपना नाम

Farm Pond Scheme के लिए पत्रता 
  • योजना के तहत किसान के पास 0.3 हेक्टेयर तक का जमीन होना चाहिए। 
  • यदि जमीन पर किसी और का भी मालिकाना हक है तो उस स्थिति में सहमति प्रमाण पत्र आवश्यक होता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए कृषक का उम्र 18 वर्ष होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान अन्य योजना से जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • इसके अलावा किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

इन लोगों का राशन कार्ड होगा, चालू रखने के लिए करना होगा यह काम, वरना नहीं मिलेगा कोई भी फ़ायदा

Farm Pond Scheme आवेदन कैसे करें? check

फार्म फॉर्म्ड स्कीम आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड इसके अधिकारक वेबसाइट में जाकर कर सकते है। एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर भरने के पश्चात आप अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं या फिर अगर आप नजदीकी ई मित्र में जाकर अपने एप्लीकेशन फॉर्म को अपलोड कर सकते हैं। आवेदन की पूरी प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको आवेदन की रसीद प्राप्त होगा जिसे अपने पास सुरक्षित रखना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top