Fertilizer Sell Business: किसान भाई शुरू करें खाद बेचने का बिजनेस, महीने के ₹50000,देखे free

Fertilizer Sell Business

Fertilizer Sell Business जैसा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है हमारे यहां का ज्यादातर आबादी कृषि पर निर्भर करता है। ऐसे में बड़े-बड़े बिजनेस मैन कृषि से जुड़े व्यापार करते हुए पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी व्यवसाय करने को लेकर इच्छुक हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप गांव या शहर कहीं भी रहकर शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस बिजनेस को कर आप कृषि के साथ हमेशा जुड़े रहते हैं।

गेहूं की बालियां छूने लगेगी आसमान सिर्फ यह स्प्रे करें मात्र ₹150 का खर्चा

Fertilizer Sell Business बात करें इसके तत्वों के बारे में तो इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी हुई रहती है तथा इसमें आप अच्छा खासा मुनाफा भी कर सकते हैं। यदि आप भी कृषि से जुड़े रहकर कोई अच्छा सा व्यवसाय करने को लेकर इच्छुक है तो आप खाद सेल का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको खाद्य व्यवसाय संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

सरकार की पशु शेड योजना 2024 क्या है

खाद सेल का बिजनेस शुरू करें और महीने की कमाए 50 हज़ार  रुपए से अधिक – Fertilizer Sell Business

Fertilizer Sell Business खाद सेल का व्यवसाय कृषि से जुड़ा एक व्यवसाय होता है जिसको आप कृषि से संबंधित ग्रामीण इलाकों के आसपास या फिर मार्केट में शुरू कर सकते हैं। यह एक सदाबहार बिजनेस होता है जो पूरे साल भर आपको आमदनी देता है। इसके साथ ही इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको ज्यादा लागत की भी आवश्यकता नहीं होगी। शुरुआत में आप एक छोटी दुकान के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

Fertilizer Sell Business जैसे-जैसे बाजार में आपके खाद की मांग बढ़ती जाएगी आप अपना व्यवसाय धीरे-धीरे बड़ा सकते है। बताई गई जानकारी के आधार पर आपको पता ही लग गया होगा कि इस बिजनेस का स्कोप एवं डिमांड कितना होता है। आप इस व्यवसाय को एक अच्छे प्लान और रणनीति के साथ शुरू कर अच्छा का मुनाफा कमा सकते हैं। 

खाद सेल की दुकान खोलने के लिए शैक्षणिक योग्यता

Fertilizer Sell Business पहले के समय में कोई भी इंसान आसानी से खाद या फिर बीज का भंडार को आसानी से खोल लेता था लेकिन वर्तमान समय में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के जारी किए की नोटिस के आधार पर खाद एवं बीज भंडार खोलने के लिए कम से कम 12वीं पास तक होना जरूरी होता है।

साथ ही कृषि के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री का होना भी जरूरी है तभी आप खाद और बीज जैसे व्यवसाय या फिर भंडार को खोल सकते हैं। इसके साथ ही इस व्यवसाय में आपके पास केमिस्ट्री या फिर एग्रीकल्चर में स्नातक हो तो आप लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Fertilizer Sell Business वर्ष 2017 के अधिनियम के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से संबद्ध डिग्री का होना इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक हो गया है। इस पेशे में आपको काम का अनुभव 10 साल का होना बेहद जरूरी है, नहीं तो आपके प्रति कानूनी कार्रवाई भी भविष्य में हो सकता है।

खाद्य सेल की दुकान के लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा?

Fertilizer Sell Business दोस्तों अगर आप खाद बीज की दुकान का व्यवसाय करने को लेकर इच्छुक है तो उसके लिए आपको लाइसेंस लेने की आवश्यकता है। आप लाइसेंस के लिए आवेदन कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में चले जाना है जहां आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा।

आवेदन फार्म को भरकर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ अटैच कर जमा कर देना है। जमा करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी, सही पाए जाने की स्थिति में ही आपको खाद्य सेल बिजनेस दुकान के लिए एनओसी प्राप्त होगा।

खाद सेल व्यवसाय में इन्वेस्टमेंट और प्रॉफिट check

यदि आप खाद सेल का व्यापार करने को लेकर इच्छुक है तो उसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी। यदि आप आपके पास कम बैलेंस है तो आप काफी अच्छी वैरायटी के खाद नही रख सकते हैं और ज्यादा खाद स्टॉक भी नहीं कर कर रख सकते हैं। 

ऐसे में आप अधिक स्टॉक के विभिन्न प्रकार के खाद्य रखने के लिए आपको इस व्यवसाय में कम से कम 1 लाख से लेकर 5 लाख तक के इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी तभी आप खाद सेल व्यवसाय से अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। बात करें इसके मार्जिन के बारे में तो आप प्रोडक्ट में 30% से 60% का प्रॉफिट होता है। इस हिसाब से आप महीने के हजारों रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top