Krishi Yantra Mela 2024: 8 फरवरी से लगेगा कृषि यंत्रों का मेला, जाने कहां और कितना मिलेगा सब्सिडी

Krishi Yantra Mela 2024 – सरकार के द्वारा किसानों के लिए हित के लिए कई प्रकार की योजना को चलाया जा रहा है जिसमें मुख्य तौर पर कभी खेती पर तो कभी कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दिया जाता है। इसी प्रकार से बिहार सरकार के द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों की और आकर्षित करने के लिए तथा नए-नए कृषि यंत्रों से अवगत कराने एवं खरीदने में प्रोत्साहित करने के लिए कृषि मेले का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में बिहार सरकार राज्य में वर्ष 2024 का पहला कृषि यंत्रीकरण मेले आयोजित करने जा रहा है।

Krishi Yantra Mela 2024

Kechua Khad Business: शुरू करें केंचुआ खाद का व्यवसाय, होगा लाखों में कमाई 

इस मेले को बिहार सरकार के द्वारा 8 फरवरी से 11 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। चार दिनों के लिए आयोजित होने वाले मेलों में कृषि यंत्रों के सभी प्रकार के कृषि यंत्रों को देखकर उनके बारे में जानकारी हासिल कर किसान कृषि यंत्र को अनुदान पर खरीद सकते हैं। ऐसे में अगर आप बिहार राज्य के किसान है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक होने वाला है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Krishi Yantra Mela 2024 से जुड़े संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

8 फरवरी से लगेगा कृषि यंत्रों का मेला, किसान सब्सिडी पर ले सकेंगे कृषि यंत्र – Krishi Yantra Mela 2024
Krishi Yantra Mela 2024

बिहार सरकार के द्वारा बिहार के किसानों को कृषि यंत्रों की ओर आकर्षित करने के लिए इस वर्ष 110 प्रकार की कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दिया जा रहा है। बता दे की अलग-अलग कृषि यंत्रों पर अलग-अलग अनुदान प्रदान किया जाएगा जिसमें 40% से 80% किसानों को अनुदान मिलेगा। 

बिहार सरकार के द्वारा इस आयोजित मेले में सबसे अधिक अनुदान किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन में उपयोग में आने वाली कृषि यंत्र पर दिया जाएगा जिसमें अधिकतम 80% का अनुदान मिलेगा। बिहार सरकार के द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस मेले में मुख्य तौर पर बिहार राज्य के रहने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के किसानों को अधिक अनुदान दिया जाएगा।

कृषि यंत्र मेले का आयोजन कहां होगा
Krishi Yantra Mela 2024

बिहार सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए कृषि यंत्र मेला (Krishi Yantra Mela) का आयोजन 8 फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक चार दिनों के लिए किया जा रहा है। यह मेला प्रत्येक दिन सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक आयोजन होना है। 

इस मेले का आयोजन बिहार सरकार के द्वारा गांधी मैदान के गेट नंबर 10 जो की राम गुलाम चौक के सामने मौजूद है किया जाएगा। बिहार सरकार के द्वारा इस मेले में राज्य के अधिक से अधिक किसानों को आमंत्रित किया गया है जिसमें भाग लेने के लिए किसी भी प्रकार के शुक्ल का भुगतान नहीं करना होगा।

कृषि यंत्र मेले की खास बात
Krishi Yantra Mela 2024

बिहार की राजधानी पटना गांधी मैदान में आयोजित होने वाले चार दिवसीय Krishi Yantra Mela में राज्य के सभी किसानों को आमंत्रित किए गए हैं जिसमें सभी प्रमुख कृषि यंत्रों पर को किसानों के बारे में किसानों को समझाया जाएगा। साथ ही कृषि यंत्रों की खरीदी के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसमें मुख्य तौर पर 40% से 80% का अनुदान दिया जाएगा।

आपको बता दे कि इस मेले में मुख्य तौर पर पाठशाला में विद्यार्थियों को जानकारी देने की तरह ही किसानों को यंत्रों की जानकारी प्रदान की जाएगी। वही जिसके बाद जिन भी किसानों ने कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किया था उन्हें स्वीकृति मिल जाएगी इसके बाद हुए कृषि यंत्र मेले में कृषि यंत्रों की खरीदी कर सकते हैं इसके अलावा इस मेले में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।  

कृषि यंत्र पर अनुदान के लिए किसानों को करना है केवल यह काम check

बिहार राज्य के रहने वाले प्रत्येक किसान को बता दे की सरकार के द्वारा Krishi Yantra Mela में किसानों को कुल 110 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाएगा। अगर आप इस अनुदान को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद लाभार्थियों का चयन लॉटरी सिस्टम के माध्यम से सरकार के द्वारा किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top