Onion Fertilizer Dose : इस समय प्याज की खेती में डाले यह खाद, होगी 2 गुनी उपज FREE

Onion Fertilizer Dose
Onion Fertilizer Dose

Onion Fertilizer Dose प्याज हर रसोई में देखने को मिलता है यह एक ऐसा खाद्य सामग्री है जिसका उपयोग लगभग हर सब्जियों में किया जाता है। यानी की प्याज का रसोई में होना बेहद ही जरूरी होता है। बात करें प्याज की मांग की तो बाजार में इसका मांग हर समय रहता है तथा इसके भाव भी बाजार में काफी अच्छा रहता है। किसान भाई प्याज की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा कर सकते हैं। 

आलू प्लांटर मशीन की खरीदी पर मिलेगा 50% अनुदान, ऐसे करे आवेदन

Onion Fertilizer Dose प्याज की खेती मुख्य तौर पर गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में अधिक किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी प्याज की खेती करने को लेकर इच्छुक हैं तो इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको प्याज की खेती में के लिए कौन सा खाद सबसे अच्छा है इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

Onion Fertilizer Dose

देशी गाय खरीदने पर सरकार देगी 75% का अनुदान, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

प्याज की खेती के लिए सबसे अच्छे खाद 

Onion Fertilizer Dose यदि आप भी एक किसान है और आप प्याज की खेती करने को लेकर इच्छुक है तो आपको प्याज की खेती शुरू करने से पहले कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना होता है जो बेहतर उपज के लिए जरूरी होता है। बात करें प्याज की खेती में ध्यान देने वाली बातों के बारे में तो इसमें समय-समय पर खाद डालने की आवश्यकता होती है साथ ही सिंचाई सिंचाई को भी मुख्य तौर पर ध्यान में रखना होता है। 

Onion Fertilizer Dose इसके अलावा प्याज की खेती शुरू करने से पहले मिट्टी के जांच भी करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि जिस मिट्टी पर प्याज की खेती किया जाना है उस जमीन में क्या-क्या कमी है उससे जुड़ी सभी जानकारी किसानों को होना बेहद जरूरी है। अगर मिट्टी प्याज की खेती के लिए योग है तभी उसमें बेहतर उपज देखने को मिलते हैं।

Onion Fertilizer Dose जांच प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात खेती शुरू करने से पहले प्याज की खेती के लिए गोबर खाद मुख्य तौर पर डाला जाता है जिससे प्याज के अच्छे उत्पादन हो। गोबर के अलावा प्याज की खेती में पोटाश, नाइट्रोजन तथा फास्फोरस को गोबर के खाद के साथ डालना पड़ता है। अगर आपको लगता है मिट्टी में जिंक और गंधक भी कमी है तो उस स्थिति में जिंक और गंधक को भी प्याज की खेती के समय डाला जाता हैं। 

प्याज की खेती में इन खादो को डालें होगा बेहतर उपज
Onion Fertilizer Dose

Onion Fertilizer Dose प्याज की खेती के लिए सबसे पहले मिट्टी का परीक्षण किया जाता है उसके पश्चात रिपोर्ट के अनुसार प्याज की खेती में अच्छे विकास के लिए खाद देना होता है। प्याज की खेती में सबसे अच्छा खाद सड़ा गोबर की खान, यूरिया, वर्मी कंपोस्ट, नाइट्रोजन, फास्फोरस, फोटोस इस प्रकार की खाद प्याज की खेती में मुख्य तौर पर डाले जाते हैं।

Onion Fertilizer Dose किसानों के द्वारा प्याज की खेती को दो प्रकार से किया जाता है एक तो कंद की बुवाई तथा दूसरा प्याज के पौधों की बुवाई कर किया जाता है। प्याज की बुवाई करने से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार किया जाता है उसके बाद अच्छी तरह गोबर को खाद के रूप में मिट्टी के साथ मिलाया जाता है। 

बात करें प्याज की खेती के लिए सबसे अच्छे खाद के बारे में तो गोबर की खाद एवं वर्मी कंपोस्ट की खाद मिट्टी की नमी को बनाए रखने में मददगार साबित होता है। इन दोनों खादो में लगभग 13 प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो प्याज की खेती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

प्याज की खेती में गोबर की वर्मी कंपोस्ट की खाद डालनी चाहिए जो खेत की नमी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें 12 प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं वही वर्मी कंपोस्ट खाद में गोबर की नार्मल खाद की तुलना में लगभग 8 गुना तक अधिक ताकत देखने को मिलता है।

प्याज की खेती में अच्छे पैदावार के लिए क्या करें?

यदि आप प्याज की खेती में अच्छे पैदावार करना चाहते हैं तो उसके लिए प्याज की देखभाल अच्छी तरह से करने की आवश्यकता होती है। प्याज की खेती में पानी की आवश्यकता अत्यधिक होती है ऐसे में किसानों को समय-समय पर सिंचाई करना होता है। वहीं प्याज की खेती में कई प्रकार के रोग एवं कीट पौधों पर अटैक करते हैं।

ऐसे में जब कीट एवं रोग पौधों पर अटैक करें तो उसे स्थिति में दवाई का भी समय-समय परीक्षण का करना होता है। इसके अलावा प्याज की खेती में आपको अच्छे पैदावार के लिए निर्धारित समय के अनुसार आपको खाद भी डालना होता है। खाद के रूप में किसान भाई गोबर, वर्मी कंपोस्ट, यूरिया, नाइट्रोजन, फास्फोरस एवं पोटाश जैसे खाद को डाल सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top