Paan Vikas Yojana: पान की खेती पर किसानों को मिलेगा 50% का अनुदान, ऐसे करें आवेदन FREE

Paan Vikas Yojana

Paan Vikas Yojana – जैसा कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के आय को बढ़ाने के लिए नई-नई योजनाओं का शुरूआत किया जाता है। इसी प्रकार से अब बिहार सरकार द्वारा पान विकास योजना का शुरूआत किया गया है। जिसके तहत राज्य के किसानों को पान की खेती करने पर अधिकतम 50% का अनुदान दिया जाएगा। 

Paan Vikas Yojana ऐसे में अगर आप पान की खेती करने को लेकर इच्छुक है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक होने वाला है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पान विकास योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

ड्रैगन फ्रूट की खेती पर किसानों को मिलेगा 40% का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

पान की खेती पर मिलेगा 50% का अनुदान – Paan Vikas Yojana
Paan Vikas Yojana

Paan Vikas Yojana बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के आए को बढ़ाने के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसका नाम पान विकास योजना है। राज्य सरकार की इस योजना में किसानों को पान की खेती करने पर अधिकतम 50% का अनुदान दिया जाता है। इस योजना का लाभ प्रदेश का प्रत्येक का सभी ऑनलाइन आवेदन कर आसानी से लाभ ले सकता है। 

आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार के द्वारा पान की खेती पर 50% का अनुदान देने के पीछे का मुख्य कारण बाजार में पान की मांग को पूर्ति करना है जिसके लिए सरकार के द्वारा किसानों को पान की खेती की ओर आकर्षित करने के लिए 50% का अनुदान दिया जा रहा है। 

Paan Vikas Yojana पान की खेती पर लाभ पाने के लिए किसानों को कम से कम 100 वर्ग मीटर और अधिकतम 300 वर्ग मीटर की पान की खेती करने होता है। राज्य सरकार के द्वारा अधिकतम 300 वर्ग मीटर पान की खेती पर अनुमानित मूल्य 70500 रुपए निर्धारित किया गया है जिसमें किसानों को 50% यानी की 32250 रुपए का अनुदान प्राप्त होगा। इस योजना के संचालन से राज्य के किसानों के आय में वृद्धि देखने को मिलेगा। 

पान विकास योजना का लाभ इन किसानों को प्राप्त होगा
Paan Vikas Yojana

Paan Vikas Yojana आपको बता दे की पान विकाश योजना का लाभ मुख्य तौर पर बिहार राज्य के रहने वाले कुछ जिलों के किसानों को प्राप्त होगा जिसमें मुख्य तौर पर बिहार राज्य के औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा, वैशाली जिला, गया, नालंदा इत्यादि जिलों के किसानों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत खेत में मगही पान या फिर देशी पान की खेती करने पर किसानों को लाभ प्राप्त होता है।

पान की खेती पान विकास योजना के लिए पात्रता check
Paan Vikas Yojana
  • इस योजना का लाभ लघु मुख्य तौर पर बिहार राज्य के निवासी लोगों को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के पान की खेती करने वाले किसानों को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक किस का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना जरूरी है। 
  • वहीं राज्य सरकार के इस योजना का लाभ बिहार के औरंगाबाद, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा और वैशाली जिले के किसानों को प्राप्त होगा।
पान विकास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जैसे – 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 
  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
पान विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? check

Paan Vikas Yojana सबसे पहले आपको बता दे की पान विकास योजना के तहत किसानों को पान की खेती करने पर उस स्थिति में लाभ प्रदान किया जाता है जब किसान देशी पान या फिर मगही पान की खेती कर रहा है। ऐसे में अगर आप पैन विकास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आवेदन की विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं जिसे आप फॉलो कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं –

  • Paan Vikas Yojana,पान विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है। 
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद पेज को स्क्रोल कर नीचे की और जाना है जहां आपको पान विकास योजना का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको कुछ दिशा निर्देश देखने को मिलेंगे जिसको एक्सेप्ट करने के बाद Agree & Continue के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद सबसे पहले आपको वित्तीय वर्ष का चयन करना है उसके बाद आवेदक के प्रकार का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद अगले विकल्प में एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको ध्यानपूर्वक भरना है।
  • फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड करना है और अंत में सबमिट कर देना है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप पान विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top