Subsidy on Beekeeping : किसानों को मिलेगा मधुमक्खी पालन पर 90% का सब्सिडी, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

Subsidy on Beekeeping : किसानों के आय को बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है जिसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इसी प्रकार से बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के आय को बढ़ाने के लिए मधुमक्खी पालन एवं मधु उत्पादन कार्यक्रम योजना शुरुआत किया गया है जिसमें मधुमक्खी पालन पर सरकार के द्वारा अधिकतम 90% का सब्सिडी प्राप्त होता है। 

Subsidy on Beekeeping

Subsidy on Beekeeping बिहार सरकार के इस कार्यक्रम के तहत राज्य के इच्छुक सभी किसान आवेदन कर लाभ ले सकता हैं। मधुमक्खी पालन एवं मधु उत्पादन कार्यक्रम को संचालन करने के लिए बिहार सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 24 करोड़ 46 लाख 93 हज़ार का बजट पास किया गया है। बिहार सरकार के द्वारा योजना का संचालन राज्य के प्रत्येक जिले में किया जाएगा। 

सभी किसानों को इन 15 कृषि यंत्रों पर मिल रही है 50% सब्सिडी, जल्दी आवेदन करें FREE

योजना के तहत सरकार की तरफ से किसानों को मधुमक्खी बक्सा, मधुमक्खी छत्ता, मधु निष्कासन यंत्र एवं फुट ग्रेड कंटेनर आदि सामग्रियों पर सब्सिडी प्रदान किया जाता है। बिहार का इच्छुक किसान मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी आसानी से प्राप्त कर सकता है। सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक किसानों को आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होता है जिसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे दिया है।

मधुमक्खी पालन पर किसानों को मिलेगा 90% की सब्सिडी – Subsidy on Beekeeping
Subsidy on Beekeeping

Subsidy on Beekeeping मधुमक्खी पालन के तहत बिहार सरकार के द्वारा अधिकतम 90% का सब्सिडी दिया जा रहा है। यह किसानों की आय को बढ़ाने के लिए एक अच्छा साधन है। किसी दूसरे बिजनेस की तुलना में मधुमक्खी पालन बिजनेस किसानों को अधिक मुनाफा देता है। सरकार के द्वारा बाजार की मांग को देखते हुए किसानों को मधुमक्खी पालन पर 90% का सब्सिडी भी दिया जा रहा है। 

बिहार राज्य का रहने वाला प्रत्येक किसान इस योजना का लाभ आसानी से ले सकता है जिसका आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 से शुरू कर दिया गया है। बिहार सरकार के इस मधुमक्खी पालन कार्यक्रम के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 90% का सब्सिडी प्राप्त होगा जबकि सामान्य वर्ग के किसानों को 75% का केवल अनुदान दिया जाता है।

मधुमक्खी पालन पर मिलने वाला अनुदान राशि
Subsidy on Beekeeping

Subsidy on Beekeeping बिहार सरकार के द्वारा चतुर्थ कृषि रोड मैप के अंतर्गत बागवानी विकास कार्यक्रम के तहत मधुमक्खी पालन एवं मधु उत्पादन कार्यक्रम को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए मंजूरी प्राप्त हो चुका है। यह योजना राज्य के प्रत्येक जिलों में सरकार की तरफ से लागू किया जाएगा जिसमें मुख्य तौर पर मधुमक्खी छत्ता, मधुमक्खी बक्सा, मधु निष्कासन यंत्र और खाद्य ग्रेट कंटेनर पर सब्सिडी दिया जाएगा। सरकार की तरफ से किसानों को मधुमक्खी पालन पर उपयोग में आने वाले यंत्रों पर कुछ इस प्रकार से सब्सिडी प्रदान किया जाता है।

मधुमक्खी बक्सा : सरकार की तरफ से एक मधुमक्खी बक्सा के लिए ₹2000 लागत निर्धारण किया गया है जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के किसानों को अधिकतम 90% सब्सिडी प्राप्त होगा यानी कि उन्हें ₹1800 का सब्सिडी दिया जाएगा जबकि सामान्य वर्ग के किसानों को 75% यानी की ₹1500 का लाभ प्राप्त होगा।

मधुमक्खी छत्ता : सरकार की तरफ से एक मधुमक्खी छत्ता के लिए ₹2000 का लागत निर्धारण किया गया है जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 90% यानी ₹1800 और सामान्य वर्ग के किसानों को 75% यानी ₹1500 का लाभ दिया जाएगा।

मधु निष्कासन यंत्र एवं फुट ग्रेड कंटेनर : सरकार की तरफ से एक मधुमक्खी यंत्र एवं फुट ग्रेड कंटेनर पर लागत ₹20000 निर्धारित किया गया है जिसमें सामान्य वर्ग के किसानों को 75% यानी की ₹15000 का लाभ दिया जाएगा जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 90% यानी की ₹18000 का सब्सिडी प्राप्त होगा।

Note: बिहार रहने वाले प्रत्येक किसानों को बता दे कि बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के तहत मधु निष्कासन यंत्र एवं ग्रेड फूड कंटेनर को किसानों को उस स्थिति में दिया जाता है जब किसान मधुमक्खी बक्सा का लाभ लेता है।

मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी कैसे प्राप्त होगा? check

Subsidy on Beekeeping प्रत्येक किसान जो बिहार सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं मधुमक्खी पालन एवं मधु उत्पादन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करना चाहता है उन सभी को इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। आप नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो कर आसानी से आवेदन कर मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

  • मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Schemes का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं राज्य योजना में से अपने अनुसार किसी का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसको ध्यानपूर्वक भरना है फिर जरुरी दस्तावेज़ को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के साथ ही आपको इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप मधुमक्खी पालन पर अधिकतम 90% का तक का सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top