Subsidy on Dragon Fruit Cultivation ड्रैगन फ्रूट की खेती पर किसानों को मिलेगा 40% का अनुदान, ऐसे करें आवेदन free

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation – दोस्तों यदि आप एक-एक किसान हैं और आप ड्रैगन फ्रूट की खेती करने को लेकर इच्छुक है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे की सरकार द्वारा अब किसानों को राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत ड्रैगन फ्रूट की खेती पर भारी सब्सिडी दिया जा रहा है। ऐसे में राज्य का प्रत्येक किसान इस योजना का लाभ आवेदन कर प्राप्त कर सकता है। यदि आप भी ड्रैगन फ्रूट की खेती करने को लेकर इच्छुक है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक होने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

ड्रैगन फ्रूट की खेती पर किसानों को मिलेगा 40% का सब्सिडी – 40% Subsidy on Dragon Fruit Cultivation
Subsidy on Dragon Fruit Cultivation

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation जैसा कि हम सभी को पता है केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के आय को बढ़ाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है जिसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी प्रकार से अब बिहार सरकार के द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत बिहार राज्य के किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती पर सरकार 40% का अनुदान प्रदान कर रहा है। 

किसानों को मिलेगा प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर 90% का अनुदान

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation वर्तमान समय में कृषि विभाग बिहार के द्वारा इसके आवेदन की मांग की गई है। बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती पर 40% का अनुदान बाजार में ड्रैगन फ्रूट की मांग को देखते हुए दिया जा रहा है। दरअसल वर्तमान समय में ड्रैगन फ्रूट की मांग बाजार में काफी बढ़ रही है जिसके कारण से बिहार सरकार के द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत अनुदान प्रदान किया जा रहा है। 

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation ऐसे में अगर आप भी बिहार राज्य के रहने वाले किसान है तो आप ड्रैगन फ्रूट की खेती पर 40% तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। अनुदान प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा जिसकी विस्तृत जानकारी हमने नीचे दिया है जिसके तहत आप आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।  

ड्रैगन फ्रूट की खेती पर मिलने वाला अनुदान राशि 
Subsidy on Dragon Fruit Cultivation

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया बिहार सरकार द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती पर 40% का अनुदान प्रदान किया जा रहा है। सरकार के द्वारा इस योजना के तहत प्रति हेक्टेयर जमीन पर अनुमानित लागत 1 लाख 25 हज़ार रुपए निर्धारित किया गया है जिसमें किसानों को 40% की सब्सिडी प्राप्त होगा। 

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation यानी कि किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती पर कुल 50 हज़ार का अनुदान मिलेगा। ऐसे में राज्य का इच्छुक किसान 75 हज़ार लगाकर ड्रैगन फ्रूट की खेती कर सकता है। बिहार सरकार का इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राज्य में ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देना है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती परअनुदान देने के पीछे सरकार का उद्देश्य

Subsidy on Dragon Fruit Cultivation बिहार सरकार के द्वारा किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती पर 40% या अधिकतम 50 रूपए का अनुदान देने के पीछे का मुख्य उद्देश्य किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती की और आकर्षित करना है। बाजार में बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है। 

वर्तमान समय में ड्रैगन फ्रूट की खेती के बिहार सरकार के द्वारा आवेदन की मांग की गई है जिसकी जानकारी बिहार कृषि विभाग के द्वारा ट्विटर के माध्यम से साझा किया गया है। ऐसे में आप बिहार राज्य के रहने वाले किसान है तो इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

केवल इन किसानों को मिलेगा ड्रैगन फ्रूट की खेती पर अनुदान 
  • ड्रैगन फ्रूट की खेती पर केवल अनुदान बिहार राज्य के लोगों को ही प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट की खेती पर केवल बिहार राज्य के रहने वाले किसानों को ही प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास खेती के लिए आवश्यक भूमि का होना जरूरी है।
  • किसानों को योजना का लाभ तभी प्राप्त होगा जब उसके पास सभी दस्तावेज मौजूद होंगे।
योजना के लिए जरूरी दस्तावेज
  • आधार कार्ड 
  • बैंक खाता विवरण 
  • मोबाइल नंबर 
  • जमीन से जुड़े सभी पेपर 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासवर्ड साइज फोटो
ड्रैगन फ्रूट की खेती पर अनुदान पाने के लिए आवेदन कैसे करें? check

यदि आप बिहार राज्य के रहने वाले किसान है और आप ड्रैगन फ्रूट की खेती करने को लेकर इच्छुक हैं तो उसके लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन आप नजदीकी जिला सहायक, निदेशालय उद्यान से संपर्क कर राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। वही आप इस योजना का लाभ बिहार कृषि उद्यान विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर लाभ ले सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top