Subsidy on Plastic Crates and Leno Bags किसानों को मिलेगा प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर 90% का अनुदान, ऐसे करे आवेदन FREE

Subsidy on Plastic Crates and Leno Bags यदि आप बिहार राज्य के रहने वाले एक किसान है और आप फल, फूल, सब्जियां इत्यादि का उत्पादन करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। जैसा कि किसानों को फल, फूल, सब्जियां इत्यादि को एकत्रित कर बाजार ले जाने के लिए प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग की आवश्यकता पड़ती है। 

गेंदा फूलों की खेती करने पर सरकार देगी 70% की सब्सिडी

ऐसे में सरकार द्वारा अब किसानों को इन वस्तुओं पर भारी सब्सिडी दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से बिहार के किसानों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत ये लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी एक किसान है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी विस्तृत जानकारी हमने नीचे दिया है। 

किसान भाई कैसे शुरू करें खाद बेचने का बिजनेस

किसानों को मिलेगा प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर 90% का अनुदान – Subsidy on Plastic Crates and Leno Bags
Subsidy on Plastic Crates and Leno Bags

जैसा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के आय को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है जिसके लिए नई-नई योजनाओं का शुरूआत किया जाता है। इसी प्रकार से अब बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों को प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर 90% का अनुदान दिया जा रहा है। बिहार सरकार ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से जारी किया है।

ऐसे में अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले किसान है और आपको फल, फूल, सब्जियां को एकत्रित कर बाजार में ले जाने के लिए प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग की आवश्यकता है तो आप इसे ऑनलाइन आवेदन कर 90% के अनुदान पर प्राप्त कर सकते हैं। बिहार सरकार के द्वारा किसानों को प्लास्टिक कैरेट्स पर न्यूनतम 10 तथा अधिकतम 50 पर अनुदान दिया जाएगा। जबकि लेनो बैग पर 100 या फिर अधिकतम 500 पीस पर अनुदान दिया जाएगा।

प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर दिए जाने वाला अनुदान राशि
Subsidy on Plastic Crates and Leno Bags

बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बागवानी विकास मिशन योजना के तहत राज्य के किसानों को प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर 90% का अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार के द्वारा प्लास्टिक कैरेट्स की कीमत 400 रूपये निर्धारित की गई है जिसमें 90% का अनुदान दिया जाएगा। 

यानी कि किसानों को केवल एक प्लास्टिक कैरेट्स में 40 रूपये का भुगतान करना होगा जबकि लेनो बैग का कीमत 18 रुपए निर्धारित किया गया है जिस पर 90% का अनुदान यानी कि किसानों को केवल 1 रुपए 80 पैसे पर लेनो बैग प्राप्त होगा।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

बिहार राज्य के किसान जो सरकार द्वारा ऑन को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत दिए जा रहे अनुदान का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जैसे –

  • पंजीयन रसीद 
  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जमीन से जुड़े पेपर
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन check

यदि बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बागवानी विकास मिशन योजना के तहत दिए जा रहे हैं प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर 90% का अनुदान आप प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप नीचे बताइए स्टेप को फॉलो करें आवेदन कर सकते है –

  • प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर सब्सिडी पाने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Scheme का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के नीचे आवेदन करें का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर अनुदान का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको ध्यान पूर्वक भरना है।
  • इसके बाद जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड भी करना होगा।
  • इसके पश्चात अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है क्लिक करने के साथ ही आपका आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों को प्लास्टिक कैरेट्स एवं लेनो बैग पर दिए जा रहे हैं 90% का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

Note : यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो उस स्थिति में आप नजदीकी कृषि विभाग में जाकर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top