Subsidy on Potato Planter Machine: आलू प्लांटर मशीन की खरीदी पर मिलेगा 50% अनुदान, ऐसे करे आवेदन free

Subsidy on Potato Planter Machine

Subsidy on Potato Planter Machine – जैसा कि हम सभी को पता है सरकार के द्वारा किसानों को विभिन्न कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान किया जाता है ताकि किसानों को खेती में किसी भी प्रकार के समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार द्वारा किसानों को सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (SMAM) योजना के तहत आलू के विभिन्न प्रकार यंत्र एवं मशीनों पर सब्सिडी प्रदान किया जा रहा है। 

किसानों को मिलेगा कृषि यंत्र की खरीदारी पर 10 हज़ार रुपए का अनुदान, भरना होगा ये फॉर्म

Subsidy on Potato Planter Machine ऐसे में राज्य का प्रत्येक किसान जो आलू की खेती करता है वह सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं इस भारी सब्सिडी की मदद से आलू प्लांटर मशीन खरीद सकता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सरकार द्वारा आलू प्लांटर मशीन पर सब्सिडी (Subsidy on Potato Planter Machine) से जुड़े संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

सरकार दे रही है किसानों को प्रति हेक्टेयर जमीन पर 10 हज़ार रुपए तक का आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन

आलू प्लांटर मशीन की खरीदी पर 50% तक अनुदान – Subsidy on Potato Planter Machine
Subsidy on Potato Planter Machine

Subsidy on Potato Planter Machine किसानों को फायदा पहुंचने के उद्देश्य केंद्र सरकार के और राज्य सरकार के द्वारा नई-नई योजनाएं चलाई जाती है जिससे देश के किसानों को खेती में सहायता मिले। हमारे देश में आज भी किसान खेती बेल और हल का इस्तेमाल कर खेती करते हैं जिसमें अधिक समय के साथ मेहनत भी ज्यादा लगता है। 

वहीं अगर दूसरी तरफ किसान कृषि यंत्र का इस्तेमाल करें तो उससे उनका काम भी आसान हो जाता है और समय भी कम लगता है। बाजार में कृषि यंत्रों का कीमत अत्यधिक होने के कारण से अक्सर किसान कृषि यंत्र खरीदने में असमर्थ होते हैं। 

सरकार के द्वारा किसानों के इन्हीं समस्याओं को खत्म करने के लिए सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (SMAM) योजना के तहत पंजाब सरकार द्वारा किसानों को आलू प्लांटर मशीन की खरीदी पर 50% तक का अनुदान दिया जा रहा है। वर्तमान समय में राज्य सरकार द्वारा आलू प्लांट मशीन की खरीदी करने वाले किसानों के आवेदन की मांग की गई है।  

राज्य का प्रत्येक किसान है जो आलू की खेती करता है वह योजना के तहत मशीन खरीद सकता है। इस योजना की खास बात यह है कि किसानों को इसमें किसी भी प्रकार के सरकारी कर्मचारी हो या बैंक में भाग दौड़ की आवश्यकता नहीं होती है प्रत्येक किसान ऑनलाइन आवेदन कर घर बैठे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी पा सकता है।

किसानों को इन यंत्रों पर मिलेगा भारी सब्सिडी – Subsidy on Potato Planter Machine
Subsidy on Potato Planter Machine

Subsidy on Potato Planter Machine राज्य सरकार के द्वारा किसानों को आलू प्लांटर मशीन की खरीदी पर 50% तक का सब्सिडी प्रदान किया जाएगा जिसमें मुख्य तौर पर राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लोगों को 50% का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा वहीं अन्य किसानों को केवल 40% का अनुदान मिलेगा। वहीं सरकार के द्वारा आलू के केवल तीन प्रकार के मशीनों की  खरीदी पर सब्सिडी दिया जा रहा है जो इस प्रकार से है –

  • स्वचालित आलू प्लांटर मशीन  
  • आलू प्लांटर मशीन 
  • अर्ध-स्वचालित आलू प्लांटर मशीन 
केवल इन किसानों को मिलेगा आलू प्लांटर मशीन पर सब्सिडी (पात्रता)
  • राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर पंजाब राज्य के रहने वाले मूल निवासी किसानों को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कृषि के लिए आवश्यक भूमि का होना भी जरूरी होता है।
  • सरकार की तरफ से इस योजना में मुख्य तौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 50% वहीं अन्य वर्ग के लोगों को 40% का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा।
  • वहीं अगर आवेदक आलू की खेती कर रहा है तभी उस सरकार की तरफ से अनुदान प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अलावा आवेदक किसानों के पास आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, भूमि से जुड़े सभी पेपर, बैंक खाता विवरण, आय प्रमाण पत्र इत्यादि जैसे दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।
आलू प्लांटर मशीन पर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें?

Subsidy on Potato Planter Machine यदि आप पंजाब राज्य के रहने वाले किसान है और आप सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (SMAM) योजना के तहत आलू प्लांटर मशीन पर सब्सिडी (Subsidy on Potato Planter Machine) के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

ऑनलाइन आवेदन आप पंजाब कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सरकार के द्वारा आपके आवेदन की अच्छी तरह से जांच की जाएगी। सब कुछ सही पाए जाने की स्थिति में आपके बैंक के खाते में राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Note : दोस्तों यदि आपको आवेदन करने में किसी भी प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है या फिर आप इस योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उस स्थिति में आप नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top