UP Krishi Yantra Anudan Yojana किसानों को मिलेगा कृषि यंत्र की खरीदारी पर 10 हज़ार रुपए का अनुदान, भरना होगा ये फॉर्म FREE

UP Krishi Yantra Anudan Yojana

UP Krishi Yantra Anudan Yojana – दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले एक किसान है और आपके पास कृषि योग्य उपजाऊ भूमि है तो आपको सरकार के द्वारा कृषि यंत्रों पर अनुदान प्रदान किया जाएगा। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानों को कृषि यंत्रों पर अधिकतम 10 हज़ार रुपए तक का अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

किसानों के लिए खुशखबरी! 70% अनुदान पर मिल रहा सोलर पंप, जाने कैसे करें आवेदन

ऐसे में अगर आप भी एक किसान है और आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले निवासी हैं है और आप कृषि से जुड़े यंत्रों को खरीदने को लेकर इच्छुक है तो ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको अप कृषि यंत्र अनुदान योजना संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।  

मोटी कमाई और तेजी से बढने वाला एक जबरदस्त बिजनेस

कृषि यंत्र की खरीदारी पर 10 हज़ार रुपए का अनुदान – UP Krishi Yantra Anudan Yojana
UP Krishi Yantra Anudan Yojana

जैसा कि हम सभी को पता है सरकार के द्वारा समय-समय पर किसानों के कल्याण हेतु नई-नई योजना को शुरू किया जाता है जिसमे मुख्य तौर पर किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाता है। इसी तरह से अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों को कृषि यंत्र की खरीदारी पर अधिकतम 10 हज़ार रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है।

राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कृषि योग्य भूमि होना जरूरी है। इसके अलावा राज्य सरकार इस योजना के तहत किसानों को दिए जाने वाला अनुदान केवल कृषि यंत्र की खरीदी करने पर ही मिलेगा। UP Krishi Yantra Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसानों को इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।  

UP Krishi Yantra Anudan Yojana का उद्देश्य 
UP Krishi Yantra Anudan Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उप कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र पर अधिकतम 10 रुपए का अनुदान देने के पीछे का मुख्य कारण किसानों को कृषि में हो रहे समस्याओं को खत्म करना है। राज्य के किसानों को कृषि यंत्रों के बारे में अधिक जानकारी न होने के कारण से उन्हें खेती में कई प्रकार के कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

सरकार के द्वारा किसानों के इन्हीं समस्याओं को कम करने के लिए UP Krishi Yantra Anudan Yojana के तहत कृषि यंत्र पर अधिकतम 10 हज़ार रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है। राज्य का प्रत्येक किसान इस योजना का लाभ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर प्राप्त कर सकता है।

केवल इन यंत्रों पर मिलेगा अनुदान

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों को कृषि यंत्रों पर 10 हज़ार रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है। इसमें सरकार द्वारा मुख्य तौर पर किसानों को पानी की मशीन, चारा काटने की मशीन, खेतों में दवाई डालने की मशीन, पशुओं के उपयोग किए जाने वाले कृषि यंत्र, सिंचाई वाले कृषि यंत्र, खेत में गहराई गुड़ाई करने वाले कृषि यंत्र, खेतों की सुरक्षा वाले कृषि यंत्र इस प्रकार से कृषि से जुड़े सभी यंत्रों पर सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा।

UP Krishi Yantra Anudan Yojana के कुछ दिशा निर्देश

किसानों को कृषि यंत्र पर अनुदान उस स्थिति में दिया जाएगा जब का यंत्र ISI हॉलमार्क का होगा। इसके अलावा योजना का लाभ एक बार लेने के पश्चात आवेदक किसान उस यंत्र पर 3 साल तक अनुदान प्राप्त नहीं कर सकता है। 

वही आधिकारिक पोर्टल पर एक बार रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात उसके 10 दिन के अंदर कृषि यंत्र का बिल को अपलोड करना होगा अन्यथा आपके आवेदन को सरकार द्वारा निरस्त कर दिया जाएगा।

UP Krishi Yantra Anudan Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

राज्य का प्रत्येक की किसान जो UP Krishi Yantra Anudan Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता है उनके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जो इस प्रकार से हैं –

  • आधार कार्ड 
  • जमीन से जुड़े सभी पेपर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता विवरण 
  • कृषि यंत्र का पक्का बिल 
UP Krishi Yantra Anudan Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको UP Krishi Yantra Anudan Yojana के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के पश्चात वहां आपको “कृषि यंत्रों की बुकिंग एवं टोकन जनरेट करें” का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको “₹10000 तक समस्त कृषि यंत्र अनुदान” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको कृषि यंत्र की बुकिंग हेतू यहां क्लिक करें के बटन पर क्लिक करना है।
  • अगले विकल्प में आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ध्यानपूर्वक रजिस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको टोकन जनरेट कर दिया जाएगा टोकन जेनरेट होने के पश्चात आपको 10 दिन के भीतर कृषि यंत्र की रसीद को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से आप UP Krishi Yantra Anudan Yojana के तहत कृषि यंत्रों पर 10 रुपए तक का अनुदान प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top