What vegetables grow in February in India?फरवरी 2024 महीने में करें इन सब्जियों की खेती होगी मोटी कमाई,देखे free

What vegetables grow in February in India?

What vegetables grow in February in India? भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां के किसान कृषि के साथ-साथ सब्जियों की भी खेती करते हैं। बात करें पूरी दुनिया में सब्जी के पैदावार के बारे में तो चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर आता है। ऐसे में भारत के किसान साल में तीन बार सब्जियों की खेती करते हैं जिसमें मुख्य तौर पर फरवरी मार्च महीने में पहली बार बुवाई शुरू की जाती है। 

Paan Vikas Yojana: पान की खेती पर किसानों को मिलेगा 50% का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

What vegetables grow in February in India? जबकि दूसरी बुवाई जुन जुलाई महीने में होता है वहीं तीसरी बुवाई किसानों के द्वारा नवंबर और दिसंबर महीने में किया जाता है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको फरवरी महीने में बुवाई की जाने वाली सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं जिसको आप कर आने वाले समय में लाखों तक कमा सकते हैं। 

मशरूम की खेती पर सरकार देगी 90% का अनुदान, ऐसे करे आवेदन

फरवरी महीने में करें इन सब्जियों की खेती होगा लाखों की कमाई check 
What vegetables grow in February in India?

What vegetables grow in February in India? क्या आप भी सब्जियों की खेती कर आने वाले समय में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं यदि हां तो आप फरवरी महीने में नीचे बताइए सब्जियों की बुवाई कर आने वाले गर्मियों के समय में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग सब्जियों की खेती वातावरण तथा वायुमंडल के आधार पर किया जाता है।

What vegetables grow in February in India? ऐसे मे बात करें फरवरी महीने में बाए जाने वाले सब्जियों की खेती के बारे में तो फरवरी में अधिकतर किसान टमाटर, करेला, भिंडी पालक, बंद गोभी, लौकी, तराई, खीरा, मिर्च, खरबूजा जैसे सब्जियों की खेती करते हैं। ये सब्जियां फरवरी महीने में बोई जाती है और गर्मियों के महीने में किसान भाई इससे अच्छा मुनाफा कमाते हैं। हमने नीचे फरवरी महीने में बोए जाने वाले कुछ सब्जियों की विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है जिसको कर आप आने वाले समय में लाखों रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।What vegetables grow in February in India?

1. भिंडी की खेती – भिंडी एक ऐसी सब्जी होती है जिसका उत्पादन अगर एक बार शुरू हो जाता है तो इससे आप लगभग 5 से 6 महीने तक उत्पादन ले सकते हैं। बात करें भिंडी की बुवाई के बारे में तो फरवरी महीने में इसकी बुवाई शुरू की जाती है। साथ ही भिंडी की बुवाई करने के पश्चात इसका उत्पादन 55 से 60 दिन के बाद शुरू हो जाता है जिस समय बाजार में भिंडी का भाव 40 से 50 रुपया प्रति किलो होता है। ऐसे में किसान भाई फरवरी महीने में भिंडी की बुवाई कर आने वाले समय में लाखों की कमाई कर सकते हैं।What vegetables grow in February in India?

What vegetables grow in February in India?

2. गिलकी/नैनवा/तोरी की खेती – कई जगहों पर गिलकी को नैनवा या तोरी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में किसान भाई फरवरी महीने में गिलकी की बुवाई कर आने वाले समय में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। बात करें गिलकी के उत्पादन के बारे में तो बुवाई करने के 50 से 55 दिन के बाद इसका उत्पादन शुरू हो जाता है। गिलकी का उत्पादन एक एकड़ जमीन में 8 से 10 टन का होता है। ऐसे में किसान भाई फरवरी महीने में गिलकी की बुवाई कर आने वाले गर्मी के समय में इससे लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।What vegetables grow in February in India?

3. करेला की खेती – किसान भाई अगर फरवरी महीने में करेला की खेती शुरू करते हैं तो आने वाले समय में इससे मोटी कमाई कर सकते हैं। बात करें केरल के उत्पादन के बारे में तो बुवाई करने के 50 से 55 दिन के बाद इसका उत्पादन शुरू हो जाता है। तथा प्रति एकड़ जमीन पर 4 से 5 टन का उत्पादन देखने को मिलता है ऐसे में किसान भाई करेला की खेती कर मोटी कमाई कर सकते हैं।What vegetables grow in February in India?

5. हरी मिर्च की खेती – किसान भाई फरवरी महीने में हरी मिर्च की खेती शुरू करते हैं तो आने वाले समय में हरी मिर्च से काफी अच्छा मुनाफा होता है। हरी मिर्च की मांग बाजार में हर समय रहता है ऐसे में किसान भाई हरी मिर्च की बुवाई कर अच्छा मुनाफा कर सकते हैं। बात करें इसके उत्पादन की तो बुवाई करने के 60 से 65 दिन के अंतराल पर इसके उत्पादन शुरू हो जाता है

6. टमाटर की खेती – किसान भाई मिर्च की तरह टमाटर की खेती भी फरवरी महीने में शुरू कर आने वाले गर्मी के समय में इससे अच्छा कमाई कर सकते हैं गर्मियों के मौसम में टमाटर के भाव काफी बड़ा हुआ रहता है। पिछले कुछ समय में कुछ राज्यों के किसानों ने टमाटर की खेती कर करोड़ रूपया तक कमाया है पिछले सीजन टमाटर के भाव काफी ज्यादा बढ़ गया था। ऐसे में किसान भाई टमाटर की खेती भी कर इससे अधिक मुनाफा कर सकते हैं। टमाटर की बुवाई करने के पश्चात 60 से 65 दिनों के बाद इसका उत्पादन शुरू हो जाता है।What vegetables grow in February in India?

7. धनिया की खेती – धनिया की खेती फरवरी महीने में कर आने वाले 1 महीने में इससे काफी अच्छा मुनाफा कर सकते हैं। धनिया का मांग बाजार में हर समय रहता है। ऐसे में किसान भाई धनिया की खेती कर भी अधिक मुनाफा कर सकते हैं। बात करें धनिया की खेती के बारे में तो किसान भाई गर्मियों के समय में इसकी खेती करने में असमर्थ होते हैं।

What vegetables grow in February in India? ऐसे में आप धनिया की खेती कर इससे अच्छा मुनाफा कर सकते हैं। बात करें इसके उत्पादन की तो बुवाई करने के 30 से 35 दिन के अंतराल पर बाद इसका उत्पादन हो जाता है साथ ही आप इसकी हाइब्रिड किस्म के बुवाई करते हैं तो आप तीन से चार बार कटाई कर सकते हैं।

8. पालक की खेती – कम समय में अधिक मुनाफा देने वाली फसलों के बारे में बात करें तो धनिया के साथ-साथ पालक की खेती भी आता है। धनिया की तरह की पलक की खेती में भी कम खर्च आता है साथ ही इससे अधिक मुनाफा भी देखने को मिलता है। पालक की बुवाई करने के पर 25 से 30 दिन के अंतराल पर इसके उत्पादन शुरू हो जाता है। ऐसे में किसान भाई पालक की खेती भी कर सकते हैं, अगर किसान पालक की हाइब्रिड किस्म के बुवाई करते हैं तो इसकी कटाई पांच बार तक होती है।What vegetables grow in February in India?

What vegetables grow in February in India? तो दोस्तों ये थे कुछ फसल है जिसे आप फरवरी महीने में शुरू कर आने वाले 2 से 3 महीने के समय अंतराल पर इससे लाखों का मुनाफा कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top